Friday 22 October 2021, 07:24 PM
ईरान से निकाले गए दूसरे बैच के 53 लोग जैसलमेर आर्मी संगरोध केन्द्र पहुंचे (लीड )
By आईएएनएस | Bharat Defence Kavach | Publish Date: 3/16/2020 1:54:29 PM
ईरान से निकाले गए दूसरे बैच के 53 लोग जैसलमेर आर्मी संगरोध केन्द्र पहुंचे (लीड )

जैसलमेर:  ईरान से निकाले गए 53 लोगों का नया बैच सोमवार को जैसलमेर के आर्मी वेलनेस सेंटर पहुंचा। कोरोनावायरस प्रकोप के चलते मध्यपूर्वी देश में अब तक 700 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, जिसके कारण भारत अपने नागरिकों को वहां से निकाल रहा है।

राजस्थान में रक्षा के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल संबित घोष ने कहा कि रविवार सुबह, पहले बैच के 236 लोग एयर इंडिया के दो विमानों से ईरान से जैसलमेर पहुंचे थे। प्रक्रिया के अनुसार, इन लोगों की एयरपोर्ट पर प्राथमिक जांच की गई। इसके बाद उन्हें राजस्थान के संगरोध केंद्र भेजा गया जहां वह 14 दिन तक चिकित्सा अधिकारियों की निगरानी में अलग-थलग रहेंगे।

सेना के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि वे इन सभी भारतीय नागरिकों को समायोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और उन्हें आइसोलेट रखने के दौरान जरूरी चिकित्सा और प्रशासनिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड-19 वायरस के खिलाफ हर संभव सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

इस बीच अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) रोहित कुमार सिंह ने कहा, "रविवार को लोगों को निकालने के दौरान, जिन तीन के लक्षणों का परीक्षण किया गया था, उनमें से सभी के परीक्षण निगेटिव आए हैं।"

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर नए मामलों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहा था, उसकी पहचान एक संविदा नियोक्ता के रूप में की गई है। उसकी सेवाओं को समाप्त कर दिया गया है और दौसा पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

एसीएस ने बताया कि कुल 430 नमूनों का परीक्षण किया गया है जिसमें 424 निगेटिव आए, 4 पॉजिटिव आए और दो प्रक्रिया में हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम सारे जरूरी उपाय कर रहे हैं।

सिंह ने आगे बताया कि सिविल और आर्मी अधिकारी इस स्थिति में निर्बाध और सुचारू संचालन के लिए आपसी समन्वय से काम कर रहे हैं। आर्मी अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा पर्याप्त पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्युपमेंट) किट और अन्य सहयोग उपलब्ध कराया गया है।

सिंह ने कहा कि राजस्थान में स्थिति नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत की कलेक्टरों के साथ सुबह हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कोरोनावायरस से निपटने की चुनौती का संकल्प और मजबूत हुआ है।

कर्नल घोष ने कहा, "कोविड-19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा महामारी घोषित कर दिया गया है और बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक कोरोना प्रभावित देशों में फंसे हुए हैं, जैसे इटली और ईरान। इन सभी भारतीयों को निकाला जा रहा है।"

उन्होंने आगे कहा कि एहतियात के तौर पर निकाले गए इन सभी लोगों को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जा रहा है। आर्मी ने इसके लिए कई स्थानों पर वेलनेस सेंटर स्थापित किए हैं।

Tags:

ईरान,जैसलमेर,आर्मी,वेलनेस,कोरोनावायरस,

DEFENCE MONITOR

भारत डिफेंस कवच की नई हिन्दी पत्रिका ‘डिफेंस मॉनिटर’ का ताजा अंक ऊपर दर्शाया गया है। इसके पहले दस पन्ने आप मुफ्त देख सकते हैं। पूरी पत्रिका पढ़ने के लिए कुछ राशि का भुगतान करना होता है। पुराने अंक आप पूरी तरह फ्री पढ़ सकते हैं। पत्रिका के अंकों पर क्लिक करें और देखें। -संपादक

Contact Us: 011-66051627

E-mail: [email protected]

SIGN UP FOR OUR NEWSLETTER
NEWS & SPECIAL INSIDE !
Copyright 2018 Bharat Defence Kavach. All Rights Resevered.
Designed by : 4C Plus