Friday 15 November 2019, 08:53 AM
नौसेना के जांबाजों की दास्तां पनडुब्बी में दिखेगी
By आईएएनएस | Bharat Defence Kavach | Publish Date: 3/17/2018 12:06:43 PM
नौसेना के जांबाजों की दास्तां पनडुब्बी में दिखेगी

नई दिल्ली: डिस्कवरी चैनल अब पनडुब्बी में कार्यरत भारतीय नौसैनिकों पर एक स्पेशल सीरीज शुरू करने जा रहा है। इसमें समुद्र के भीतर नौसैनिकों की जांबाजी भरे कारनामे देखने को मिलेंगे। यह सीरीज इस चैनल की बेहद लोकप्रिय ब्रेकिंग पॉइंट फ्रेंचाइजी का हिस्सा है। यह पहली बार होगा, जब कोई निजी चैनल भारतीय नौसेना के जलमग्न योद्धाओं पर कोई टीवी सीरीज दिखाएगा। भारतीय नौसेना की सबमरीन टुकड़ी ने हाल ही में दिसंबर 2017 में अपनी स्थापना की स्वर्ण जयंती मनाई है। 

चार हिस्सों की यह स्पेशल सीरीज 'ब्रेकिंग पॉइंट: द इंडियन सबमरीनर्स' दर्शकों को पनडुब्बियों की उच्च तकनीक और उलझी हुई बनावट की दुनिया में ले जाएगी। इन पनडुब्बियों ने अपनी छिपे रहने की खासियत से अपनी ताकत पाई है। इस कार्यक्रम को आम आदमी के नजरिये को ध्यान में रखते हुए बड़े ही सहज तरीके से पेश किया जाएगा। 

इस सीरीज में एंकर हरमन सिंघा दर्शकों को एक ऐसी दुनिया में ले जाएंगे, जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई। यह भारतीय पनडुब्बी में कार्यरत नौसैनिकों की जिंदगी की झलक पेश करेगा, जिसमें आईएनएस सिंधुकीर्ति में जाने से पहले क्लासरूम से लेकर ऑफिसर्स मेस और एस्केप ट्रेनिंग स्कूल से लेकर समुद्र की गहराइयों में गोताखोरी तक की गतिविधियां दिखाई जाएंगी।

चार एपिसोड्स वाला 'ब्रेकिंग पॉइंट: द इंडियन सबमरीनर्स' का प्रीमियर, डिस्कवरी चैनल के साथ-साथ भारत के पहले समर्पित मिलिटरी चैनल वीर बाय डिस्कवरी पर 19 मार्च को रात 9 बजे होने जा रहा है। वीर बाय डिस्कवरी इस समय जियो टीवी, एयरटेल विंक और यू-ट्यूब पर उपलब्ध है। इस सीरीज ने बायजूस - द लर्निग ऐप, स्कायबैग्स, टू यम, बिग बास्केट, वुडलैंड, टोयोटा, किर्लोस्कर मोटर्स और अबु धाबी टूरिज्म जैसे एडवरटाइजर्स को अपनी ओर आकर्षित किया है।

भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल श्रीकांत एवीएसएम ने कहा, "नौसेना की पनडुब्बी टुकड़ी हमेशा ही सार्वजनिक रूप से लोगों की आंखों से दूर रहती है, क्योंकि यह गहरे समुद्र में काम करते हैं और चुपचाप देश की सुरक्षा में अपना योगदान देते हैं। चूंकि अब हम अपनी स्थापना की स्वर्ण जयंती मना रहे हैं, तो हम देश को इन बेहद प्रतिभाशाली नेवी ऑफिसर्स की जिंदगी की झलक दिखाना चाहते हैं, जो भारत की समुद्री सीमा को सुरक्षित रखने के लिए गंभीर जोखिम उठाते हैं।" 

उन्होंने कहा, "हम डिस्कवरी जैसे चैनल के साथ जुड़कर भारतीय सबमरीनर्स पर यह चार हिस्सों की अनूठी ब्रेकिंग पॉइंट सीरीज प्रस्तुत कर रहे हैं। मैं मानता हूं कि यह सीरीज अधिकांश देशवासियों की आंखें खोल देगी, जिसमें एक सबमरीनर के जीवन को करीब से जानने का मौका मिलेगा। इसमें उन चुनौतियों की झलक भी दिखाई जाएगी, जिनका सामना वे रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं।"

डिस्कवरी कम्युनिकेशन्स इंडिया के प्रीमियम और डिजिटल नेटवर्क की वाइस प्रेसिडेंट एवं हेड जुल्फिया वारिस कहती हैं, "हमें खुशी है कि अब हम पनडुब्बी में कार्यरत भारतीय नौसैनिकों पर इस स्पेशल सीरीज के साथ अपनी ब्रेकिंग पॉइंट फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ा रहे हैं। बीते कुछ वर्षो में हमने भारतीय सैन्य बलों के अलग-अलग पक्षों को प्रस्तुत किया है, लेकिन एक पनडुब्बी में कार्यरत नौसैनिकों की जिंदगी की झलक दिखाना अपने आप में चुनौतीपूर्ण है।" 

उन्होंने कहा, "पनडुब्बियों की दुनिया बेहद उलझी हुई है क्योंकि इसमें भौतिक शास्त्र, अर्थ गणित, केमिस्ट्री और थर्मोडायनामिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही यह मानवीय कुशलता और मशीन की उत्कृष्टता के बारे में भी है। इसीलिए इसे दिलचस्प और मनोरंजक बनाने के लिए हमने आम आदमी के प्रतिनिधि एंकर हरमन सिंघा को लिया है, जो इन पनडुब्बी नौसैनिकों की जिंदगी जिएंगे और उनकी खुशी, उनके दर्द, उनका उत्साह, उनकी संतुष्टि और उनके एक भारतीय नौसेना के सबमरीनर होने के गर्व को प्रस्तुत करेंगे।"

Tags:

डिस्कवरी चैनल,पनडुब्बी,नौसैनिकों,सबमरीनर्स,सिंधुकीर्ति

DEFENCE MONITOR

भारत डिफेंस कवच की नई हिन्दी पत्रिका ‘डिफेंस मॉनिटर’ का ताजा अंक ऊपर दर्शाया गया है। इसके पहले दस पन्ने आप मुफ्त देख सकते हैं। पूरी पत्रिका पढ़ने के लिए कुछ राशि का भुगतान करना होता है। पुराने अंक आप पूरी तरह फ्री पढ़ सकते हैं। पत्रिका के अंकों पर क्लिक करें और देखें। -संपादक

Contact Us: 011-66051627

E-mail: bdkavach@gmail.com

SIGN UP FOR OUR NEWSLETTER
NEWS & SPECIAL INSIDE !
Copyright 2018 Bharat Defence Kavach. All Rights Resevered.
Designed by : 4C Plus