रक्षा, राजनय, रणनीति, आंतरिक सुरक्षा, एयरोस्पेस, व नागरिक उड्डयन विषयों का पहला हिन्दी-इंग्लिश पोर्टल!
March 01, 2015
|English|हिन्दी
एयरो इंडिया : 64 अमेरिकी कंपनियों ने भाग लिया

बेंगलुरू में बुधवार से शुरू हुए एयरो इंडिया 2015 में लॉकहीड मार्टिन, बोइंग हनीवेल, ईस्टरलाइन, बेल, जीई एविएशन और सिकरोस्की सहित 64 अमेरिकी कंपनियां भाग ले रही हैं। यह शो बुधवार से शुरू हुआ है। भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड राहुल वर्मा ने बुधवार को एयरो इंडिया में अमेरिका के मंडप का अनावरण किया और प्रदर्शित वस्तुओं को अमेरिकी रक्षा तकनीकी और विमानन की सबसे बेहतरीन वस्तु बताया।

पाकिस्तानी नौका पर अधिकारी के बयान की जांच होगी : पर्रिकर

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बुधवार को कहा कि वह उस बयान की जांच करेंगे, जिसके अनुसार तट रक्षक अधिकारी ने संदिग्ध पाकिस्तानी नौका को उड़ाने के आदेश दिए थे। पर्रिकर ने अंग्रेजी समाचार-पत्र 'इंडियन एक्सप्रेस' की वेबसाइट पर जारी हुए वीडियो का उल्लेख करते हुए कहा, "मैं जांच करूंगा..वीडियो देखूंगा।"

बांग्लादेश यात्रा के दौरान हसीना से मिलेंगी ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करने और गुरुवार से शुरू हो रही तीन दिनों की यात्रा के दौरान कई मुद्दों पर बात करना तय है। पश्चिम बंगाल की पूर्वी सीमा पर बांग्लादेश अवस्थित है।

भारत-श्रीलंका के बीच असैन्य परमाणु समझौता

भारत और पड़ोसी देश श्रीलंका ने सोमवार को अपने संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत की। भारत दौरे पर आए श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें से एक असैन्य परमाणु सहयोग है। श्रीलंका में बीते कई सालों से पदस्थ राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को आठ जनवरी को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हराने वाले सिरिसेना ने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने का संकेत करते हुए कहा कि मोदी के मार्च में श्रीलंका दौरे की उम्मीद है और वे इस दौरे का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह दौरा उनके देश के लिए सम्मान की बात होगी

लैटिन अमेरिका में सैन्य अड्डे की योजना नहीं : रूस

रूस के उप रक्षा मंत्री अंतोली एंटोनोव ने रविवार को कहा कि मॉस्को का लैटिन अमेरिका में सैन्य अड्डा स्थापित करने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, क्षेत्र के कुछ देशों में पुन: आपूर्ति और तकनीकी सहायता केंद्र स्थापित करने की संभावना का अध्ययन किया जा रहा है।

  • Video Gallery
  • Close
फील्ड मार्शल मानेकशॉ
फील्ड मार्शल मानेकशॉ
ब्रिगे. होशियार सिंह
ब्रिगे. होशियार सिंह
फील्ड मार्शल मानेकशॉ
फील्ड मार्शल मानेकशॉ
एवीएम बी.के.बिश्नोई
एवीएम बी.के.बिश्नोई
ले.ज.सगत सिंह
ले.ज.सगत सिंह
एएम एच.सी.दिवान
एएम एच.सी.दिवान
ले.ज. जगजीत सिंह अरोड़ा
ले.ज. जगजीत सिंह अरोड़ा
एडमिरल एस.एम.नंदा
एडमिरल एस.एम.नंदा
ads
डिफेंस मॉनिटर   Viewed: 15510


भारत डिफेंस कवच की नई हिन्दी पत्रिका ‘डिफेंस मॉनिटर’ का ताजा अंक ऊपर दर्शाया गया है। इसके पहले दस पन्ने आप मुफ्त देख सकते हैं। पूरी पत्रिका पढ़ने के लिए कुछ राशि का भुगतान करना होता है। पुराने अंक आप पूरी तरह फ्री पढ़ सकते हैं। पत्रिका के अंकों पर क्लिक करें और देखें।-संपादक
सम्पर्क करें :-
011-22233002
editor@defencemonitor.in
Dr.
Dr. Avinash Chander DS & Chief Controller R&D
DRDO
DRDO Chief Dr.VK Saraswat
1971
1971 Indo-Pak War
Must
Must Watch Videos